-->

advertisement

Why is Shahrukh Khan so famous?/आखिर शाहरुख़ खान इतना ज़यादा परसिद्ध क्यू है?

Why is Shahrukh Khan so famous?/आखिर शाहरुख़ खान इतना ज़यादा परसिद्ध क्यू है?

Why is Shahrukh Khan so famous?/आखिर शाहरुख़ खान इतना ज़यादा परसिद्ध क्यू है?

 शाहरुख खान, जिन्हें अक्सर "किंग खान" या "एसआरके" कहा जाता है, एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। वह भारतीय फिल्म उद्योग, जिसे आमतौर पर बॉलीवुड के नाम से जाना जाता है, के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं। शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था।


उन्होंने 1980 के दशक के अंत में टेलीविजन शो में अभिनय के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और 1992 में फिल्म "दीवाना" से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। खान को "दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे" (1995), "दिल तो पागल है" (1997), "कुछ कुछ होता है" (1998), और "कल हो ना हो" जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए व्यापक पहचान और प्रशंसा मिली। (2003)।


शाहरुख खान एक अभिनेता के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने रोमांटिक ड्रामा, एक्शन थ्रिलर, कॉमेडी और अन्य शैलियों में विभिन्न प्रकार के किरदार निभाए हैं। उनकी करिश्माई स्क्रीन उपस्थिति, गहन प्रदर्शन और दर्शकों से जुड़ने की क्षमता के लिए उनकी प्रशंसा की गई है।


अभिनय के अलावा, शाहरुख खान ने अपनी प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के माध्यम से फिल्म निर्माण में भी कदम रखा है। उन्होंने इस बैनर के तहत कई सफल फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें "चेन्नई एक्सप्रेस" (2013), "रा.वन" (2011), और "ओम शांति ओम" (2007) शामिल हैं, जिनमें उन्होंने अभिनय भी किया।


इन वर्षों में, शाहरुख खान को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिनमें कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल हैं, जिन्हें बॉलीवुड में प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। भारत और दुनिया भर में उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उन्हें दुनिया के सबसे अमीर अभिनेताओं में से एक माना जाता है।


अपने फिल्मी करियर के अलावा, शाहरुख खान विभिन्न परोपकारी और मानवीय पहलों में शामिल रहे हैं। उन्होंने बाल स्वास्थ्य, शिक्षा और आपदा राहत सहित अन्य मुद्दों का समर्थन किया है।


भारतीय फिल्म उद्योग पर शाहरुख खान के प्रभाव और उनकी अपार लोकप्रियता ने उन्हें बॉलीवुड इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित अभिनेताओं में से एक का खिताब दिलाया है।



0 Response to "Why is Shahrukh Khan so famous?/आखिर शाहरुख़ खान इतना ज़यादा परसिद्ध क्यू है?"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article