-->

advertisement

 After all, what has Narendra Modi done till date?आखिर नरेंद्र मोदी ने आज तक करा क्या है

After all, what has Narendra Modi done till date?आखिर नरेंद्र मोदी ने आज तक करा क्या है

 After all, what has Narendra Modi done till date?आखिर नरेंद्र मोदी ने आज तक करा क्या है

आर्थिक नीतियां: मोदी ने कई आर्थिक सुधार लागू किए, जिनमें अप्रत्यक्ष कराधान को सुव्यवस्थित करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की शुरूआत, काले धन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों का विमुद्रीकरण और "मेक इन इंडिया" अभियान शामिल हैं। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना और विदेशी निवेश को आकर्षित करना।


बुनियादी ढाँचा विकास: मोदी सरकार ने राजमार्गों के निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजनाओं, रेलवे नेटवर्क के विस्तार और "स्मार्ट सिटीज़" मिशन के कार्यान्वयन जैसी पहलों के साथ बुनियादी ढाँचे के विकास पर ध्यान केंद्रित किया।


स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत अभियान): मोदी ने स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं में सुधार के लिए इस देशव्यापी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। इसका उद्देश्य खुले में शौच को खत्म करना, ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण करना और स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देना है।


जन धन योजना: इस वित्तीय समावेशन कार्यक्रम का उद्देश्य बैंक रहित आबादी को बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करना है। इस पहल के तहत, लाखों बैंक खाते खोले गए, और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और बीमा कवरेज जैसी वित्तीय सेवाओं को समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों तक बढ़ाया गया।


डिजिटल इंडिया: डिजिटल इंडिया अभियान का उद्देश्य प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना और सरकारी सेवाओं को बढ़ाना है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का प्रावधान, डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने जैसी पहल शामिल थीं।


विदेश नीति: मोदी ने एक सक्रिय विदेश नीति अपनाई, राजनयिक यात्राओं और जुड़ाव के माध्यम से विभिन्न देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत किया। उन्होंने एक क्षेत्रीय और वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत की भूमिका पर जोर दिया और विदेशी निवेश को आकर्षित करने और व्यापार संबंधों को बढ़ाने की मांग की।


नवीकरणीय ऊर्जा: मोदी सरकार ने स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन के लिए भारत की क्षमता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ नवीकरणीय ऊर्जा पर महत्वपूर्ण जोर दिया। इसने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की शुरुआत की और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए, विशेष रूप से सौर और पवन क्षेत्रों में।


कौशल विकास: मोदी ने भारतीय कार्यबल की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए कौशल भारत अभियान शुरू किया। यह पहल उद्योग की आवश्यकताओं और उपलब्ध कौशल सेटों के बीच अंतर को पाटने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यक्रम प्रदान करने पर केंद्रित है।



0 Response to " After all, what has Narendra Modi done till date?आखिर नरेंद्र मोदी ने आज तक करा क्या है"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article